Home / Latest News / ब्रज में इस दिन #खेली जाएगी फूलों की होली, फुलेरा दूज से होगी होली की शुरुआत, जानें तिथि, #शुभ मुहूर्त और कथा

ब्रज में इस दिन #खेली जाएगी फूलों की होली, फुलेरा दूज से होगी होली की शुरुआत, जानें तिथि, #शुभ मुहूर्त और कथा


#Astro #Neha  #gupta        #Whatsapp no-9654032267
#ब्रज में इस दिन #खेली जाएगी फूलों की होली, फुलेरा दूज से होगी होली की शुरुआत, जानें तिथि, #शुभ मुहूर्त और कथा
🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁
फाल्गुन शुक्ल पक्ष की #द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज (Phulera Dooj) मनाई जाती है. फुलेरा दूज इस बार 4 मार्च को मनाई जाएगी.इसके बाद से ही होली (Holi 2022) की #शुरुआत हो जाती है.
ब्रज में इस दिन खेली जाएगी फूलों की होली, फुलेरा दूज से होगी होली की #शुरुआत, जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और कथा
फुलेरा दूज 2022
🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁
फाल्गुन शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को #फुलेरा दूज (Phulera Dooj) मनाई जाती है. फुलेरा दूज इस बार 4 मार्च को मनाई जाएगी.इसके बाद से ही होली (Holi 2022) की शुरुआत हो जाती है. #मथुरा में इस दिन से होली शुरू हो जाती है. आज के दिन ब्रज में श्री कृष्ण के साथ फूलों की होली खेली जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन #भगवान श्रीकृष्ण (Shri Krishna) ने होली खेलने की शुरुआत की थी. तभी से इस दिन मथुरा में बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है. आइए जानते हैं फुलेरा दूज के बारे में ये बातें.
फुलेरा दूज की पौराणिक कथा (Phulera Dooj Story)
धार्मिक कथाओं के अनुसार #श्रीकृष्ण काम में व्यस्त होने की वजह से लंबे समय #राधारानी से मिलने नहीं आ सके. इस कारण राधा रानी और गोपियां काफी दुखी हो गईं. और उनकी नाराजगी का असर #प्रकृति पर दिखने लगा. फूल और वन सूखने लगे. प्रकृति की ये हालत देखकर श्रीकृष्ण को राधा की हालत का अंदाजा लग गया. इसके बाद वे #बरसाने पहुंचकर राधारानी से मिले. इससे वे प्रसन्न हो गईं और सारी तरफ हरियाली छा गई.
श्रीकृष्ण ने एक फूल तोड़ा और #राधारानी पर फेंक दिया. वहीं, राधा रानी ने भी #कृष्ण पर फूल तोड़कर फेंक दिया. इसके बाद गोपियों ने भी एक-दूसरे पर फूल फेंकने शुरू कर दिए और चारों ओर फूलों की होली शुरु हो गई. ये फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की #द्वितीया तिथि थी. तब से इस दिन फुलेरा दूज मनाई जाती है.
फुलेरा दूज 2022 शुभ मुहूर्त (Phulera Dooj 2022 Shubh Muhurat)
हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 3 मार्च, गुरुवार को रात 09:36 मिनट से #आरंभ होगी और 4 मार्च, शुक्रवार को रात 08:45 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए 04 मार्च को फुलेरा दूज मनाई जाएगी.
🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁

PLZ Subscribe RN Today News Channel https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g And न्यूज़ या आर्टिकल देने के लिए संपर्क करें (R ANSARI 9927141966) Contact us for news or articles

About Rihan Ansari

Check Also

18th मार्च  2024 को कोलकाता में अलग अलग राज्यों की महिलाओं को नारी शक्ति सम्मान से सम्मानित किया गया

🔊 पोस्ट को सुनें 18th मार्च  2024 को कोलकाता में अलग अलग राज्यों की महिलाओं …

Leave a Reply

Your email address will not be published.