Breaking News
Home / Latest News / डॉ. माध्वी बोरसे – एक प्रेरणादायक महिला आइकन को नारी शक्ति पुरस्कार में नामांकित किया गया

डॉ. माध्वी बोरसे – एक प्रेरणादायक महिला आइकन को नारी शक्ति पुरस्कार में नामांकित किया गया


 डॉ. माध्वी बोरसे एक प्रसिद्ध शिक्षाविद्, अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष, एक कवयित्री, एक लेखिका और एसीएसआरएफ के आईटी प्रमुख अपराध प्रभाग जुड़ी है जिनको नारी शक्ति पुरस्कार में नामांकित किया गया है। भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा, गोल्डन स्पैरो के माध्यम से उन्हें नारी शक्ति पुरस्कार  सम्मानित किया।

इसके अतिरिक्त, उन्हें ‘भारत की सनशाइन’ ‘अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस’ पर सम्मानित किया गया है, ‘चिलपारको इंटरनेशनल अनस्टॉपेबल स्टार ऑनर’ से उत्कृष्टता का पुरस्कार, इग्नाइटिंग ड्रीम्स ऑफ यंग माइंड्स फाउंडेशन ने उन्हें गोल्डन वुमन पावर अवार्ड 2022, द लाइफ फाउंडेशन ने उन्हें ग्लोबल वुमन आइकन अवार्ड से सम्मानित किया, वर्ल्ड काउंसिल ऑफ फिजिकल एंड स्पिरिचुअल क्योर ने भी उनके काम की सराहना की और उन्हें पुरस्कार प्रदान किया।
डॉ. माध्वी बोरसे, महिलाओं और बच्चों के लिए एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं।  उन्होंने कई साक्षरता कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिसमें रोजगार और विकास संबंधी कार्यक्रम शामिल हैं।  वह व्यक्तियों के लिए उनके करियर मार्गदर्शन, उनके कौशल को तेज करने ,उनकी प्रतिभा को संवारने और उन्हें व्यक्तित्व विकास कार्यों में व्यस्त रखने के अवसर प्रदान करती है।  इसके अलावा, दुनिया की महिलाओं को जागरूक करने के लिए, उन्होंने ‘महिला सशक्तिकरण’, ‘राजनीति में महिलाएं’, किसका कार्य, ‘अपनी मर्यादा में रहे’ और बहुत से क्रांतिकारी लेख लिखे हैं ।  ऐसे सभी कदम न केवल वंचित महिलाओं में उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाते हैं, दहेज, बेरोजगारी, गरीबी जैसी बुराइयों के खिलाफ लड़ते हैं, बल्कि उन्हें मानसिक रूप से मजबूत बनने में भी मदद करते हैं।  उन्होंने सभी के कौशल को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर कई जरूरतमंद महिलाओं को आमंत्रित किया है।
डॉ. माध्वी बोरसे बहुआयामी व्यक्ति हैं और उन्होंने महिला सशक्तिकरण से संबंधित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में कई वार्ताएं की हैं। यूनिक तरीके के साथ पढ़ाने के निर्धारित लक्ष्य के साथ, वह ‘एडुटेनमेंट स्पोकन इंग्लिश एंड स्मार्ट क्लासेस’ नाम से एक स्पोकन इंग्लिश क्लास चलाती हैं, जो बच्चों को पढ़ाई की ओर ले जाने का प्लेटफॉर्म है।  यह बोझिल सैद्धांतिक अवधारणाओं के उन्मूलन पर काम करता है, सीखने के एक शानदार स्रोत के रूप में भी काम करता है। वह गृहिणियों के लिए आशा की एक नई किरण है, क्योंकि वह उन्हें युवा विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए नियोजित करती है, इस तरह वह उन्हें आर्थिक रूप से मदद करती है और उनके ज्ञान को भी बढ़ाती है।
उनकी उपलब्धियां जबरदस्त हैं – वे सेफ्ट ऑल मिशन की ब्रांड एंबेसडर हैं, ग्लोबल लॉ थिंकर सोसाइटी (सबसे बड़ा मल्टी-प्रोफेशनल नेटवर्क, यूनाइटेड फॉर इंटरनेशनल लैंग्वेज एंड लिटरेचर सपोर्ट) द्वारा इंग्लिश क्लब में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एक राजदूत हैं।  वह एक प्रसिद्ध शिक्षाविद्, सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर, पीडी मेंटर, प्रोफेशनल ऑनलाइन इंग्लिश कोच, कॉरपोरेट एंकर, लेखक, बेटी एक लक्ष्य फाउंडेशन में राजस्थान के राज्य अध्यक्ष, राष्ट्रीय बाल और महिला विकास परिषद (एनसीडब्ल्यूडीसी) के राष्ट्रीय सचिव,  ईयर  टू हियर की राष्ट्रीय सलाहकार हैं। , पोएटिक वॉरियर्स के चीफ मॉडरेटर, इग्निटिंग ड्रीम यंग माइंड राजस्थान के चीफ ऑपरेशन मैनेजर, न्यूज प्लस 24 में न्यूज एंकर और एक इंटरनेशनल स्पीकर।
उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में कई राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार और डॉक्टरेट से विश्व स्तर पर सम्मानित किया गया है।  वर्तमान में, प्रो. माध्वी विभिन्न संगठनों में प्रमुख पदों पर हैं, जो महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रहे हैं, शिक्षा को सभी तक पहुंचा रहे हैं, समाज के बारे में कुछ मुद्दों के बारे में जागरूकता फैला रहे हैं और इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को शामिल कर रहे हैं।  एक अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के नाते प्रो. (डॉ.) माध्वी बोरसे ने दुनिया के हर कोने से गणमान्य व्यक्तियों सहित बड़ी संख्या में वेबिनार में रहती हैं एवं बातचीत करती हैं ।
महामारी भी उन्हें रोक नहीं पाई और उन्होंने अपने प्रयास जारी रखे ,उन्हें बड़ी संख्या में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
 कल जो हुआ उसके बारे में चिंता करने के बजाय बस कीमती ‘वर्तमान समय’ पर ध्यान केंद्रित करें और आने वाली स्थितियों के लिए प्रयास करें।  वह जनता को अपना ज्ञान को मजबूत रखने के लिए प्रेरित करती है जो मानव विकास की रीढ़ है।

About Rihan Ansari

Check Also

आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका जा रहा है’ का पूरा गाना रिलीज़ हो गया है

🔊 पोस्ट को सुनें आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.