Breaking News
Home / Latest News / लाइफस्टाइल जीवन मंत्र

लाइफस्टाइल जीवन मंत्र


#Astro #Neha gupta
#Whatsapp no-9654032267
#लाइफस्टाइल #जीवन मंत्र
भौम प्रदोष व्रत 2022 : भौम #प्रदोष के दिन करें ये विशेष उपाय, कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य #परेशानियां होंगी दूर
भौम प्रदोष के दिन कुछ #विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य परेशानियों से #छुटकारा पा सकते हैं।
भौम प्रदोष व्रत 2022 : भौम प्रदोष के दिन करें ये विशेष उपाय, कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य #परेशानियां होंगी दूर
मार्च महीने में 2 प्रदोष व्रत पड़ रहे हैं।पहला प्रदोष व्रत 15 #मार्च और दूसरा 29 मार्च को पड़ रहा है।जानिए #प्रदोष व्रत के लाभ के बारे में।
हर महीने के #कृष्ण पक्ष और #शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को भगवान शंकर को समर्पित प्रदोष व्रत करने का विधान है। #त्रयोदशी तिथि में रात्रि के प्रथम प्रहर यानि दिन छिपने के तुरंत बाद के समय को प्रदोष काल कहते हैं और प्रदोष व्रत की पूजा प्रदोष काल में ही किया जाता है। हिंदू #पंचांग के अनुसार, मार्च महीने में 2 प्रदोष व्रत पड़ रहे हैं,  #जिसमें पहला प्रदोष व्रत 15 मार्च और दूसरा 29 मार्च को पड़ रहा है। ये दोनों व्रत मंगलवार को पड़ रहे हैं इसलिए इसे भौम प्रदोष व्रत कहते हैं।
इस दिन #देवों के देव महादेव की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही भगवान भोलेनाथ को उनकी प्रिय वस्तुएं जैसे, भांग, धतुरा, बेलपत्र, गंगाजल, #सफेद चंदन, सफेद फूल अर्पित किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि प्रदोष व्रत के दिन शिव मंत्रों का जाप करने से #भगवान अपनी भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।
🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
भौम प्रदोष का व्रत #ऋण से मुक्ति के लिए बहुत ही कारगर #साबित होता है।अगर आप किसी प्रकार के कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस दिन पूजा जरूर करें। इसके साथ ही इस दिन कुछ विशेष उपाय करके आप कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य #परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं प्रदोष व्रत के लाभ के बारे में।
अगर आपके दाम्पत्य जीवन में उदासी ने अपनी जगह बना ली है, जिसके चलते आप अपनी कोई भी बात अपने #जीवनसाथी से शेयर नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन एक सूखा नारियल और एक कटोरी में पीला सिन्दूर लें। अब इस #सिंदूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर उसे गीला #कर लें और फिर नारियल पर स्वस्तिक का #चिन्ह बनाएं। अब उस नारियल को हनुमान जी के #चरणों में अर्पित कर दें। ऐसा करने से आपके दाम्पत्य जीवन से उदासी छूमंतर हो जायेगी और जीवन में बहार ही बहार आयेगी।
अगर आप अपने अन्दर #पॉजिटिव ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं और #निगेटिव ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे पहले हनुमान जी के आगे सिर #झुकाकर प्रणाम करना चाहिए। फिर कम से कम सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपके अन्दर पॉजिटिव ऊर्जा बढ़ेगी और निगेटिव ऊर्जा अपने आप दूर होती जाएगी।
अगर आपको लगातार #व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने व्यापार में स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रदोष व्रत के दिन तीन मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें और पूजा के बाद उसे गले में धारण करें। ऐसा करने से आपको व्यापार में हो रहे नुकसान से राहत मिलेगी और आपके व्यापार में स्थिरता बनी रहेगी।
अगर आप कर्ज के बोझ में फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो भौम प्रदोष के दिन आपको आसन पर बैठकर, हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का पाठ करना चाहिए। इससे आपका कर्ज बहुत जल्द ही उतर जायेगा।
अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में आपको कभी ऐसी आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े, जब आपको कर्ज लेने की नौबत आ जाए तो ऐसी स्थिति से अपने आपको बचाए रखने के लिये आज शाम के समय हनुमान मन्दिर में जाकर या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के आगे घी का दीपक जलाकर उन्हें बूंदी का प्रसाद अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आएगी।
अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है, तो इस दिन हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। साथ ही इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है – ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: ऐसा करने से आपका रुका हुआ धन वापस मिल जायेगा।
अगर आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं, तो अपनी ये इच्छा पूरी करने के लिए इस दिन आपको हनुमान मंदिर में मसूर की दाल दान करनी चाहिए।  ऐसा करने से आपकी संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द ही पूरी होगी।
अगर आप चाहते हैं कि आपके जीवन में सब मंगल ही मंगल हो तो ऐसी स्थिति सुनिश्चित करने के लिए इस दिन किसी नाई या दर्जी को एक चॉकलेट गिफ्ट करें। ऐसा करने से आपके जीवन में सब मंगल ही मंगल होगा।
अगर आप अपने सभी कार्यों में सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो इस दिन जरूरतमंदों में मीठी रोटी बांटनी चाहिए। इससे आपको सभी कार्यों में सफलता मिलेगी।
अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो आज आपको हनुमान मंदिर जाकर शहद की शीशी भेंट करनी चाहिए। साथ ही भगवान के आगे हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छी-सी जॉब मिल जायेगी और आपकी परेशानियां दूर हो जायेंगी।​
राहु और केतु एक साथ कर रहे है राशिपरिवर्तन, इन राशियों के जातक रहें सतर्क
 🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹

About Rihan Ansari

Check Also

आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका जा रहा है’ का पूरा गाना रिलीज़ हो गया है

🔊 पोस्ट को सुनें आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.