Breaking News
Home / Latest News / IAWA मुंबई ने महिला सशक्तिकरण की पेश की नई मिसाल, कैंसर पीड़ितों को समर्पित सौंदर्य प्रतियोगिता करवा कर जीता पंजाब का  दिल। मुम्बई कि प्रसिद्ध अभिनेत्री दलजीत कौर ने स्टेज को सम्भला

IAWA मुंबई ने महिला सशक्तिकरण की पेश की नई मिसाल, कैंसर पीड़ितों को समर्पित सौंदर्य प्रतियोगिता करवा कर जीता पंजाब का  दिल। मुम्बई कि प्रसिद्ध अभिनेत्री दलजीत कौर ने स्टेज को सम्भला


मुंबई की NGO इनेवेटिव आर्टिस्ट वैल्फेयर एसोसिएशन (IAWA) ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिऐ केंसर के खिलाफ अब पंजाब में कदम रखा है । देश-विदेश में प्रसिद्ध IAWA की तरफ से इसी क्रम में कैंसर पीडि़तों को समर्पित मिस एंड मिसेज  पंजाब  ब्यूटी पैजेंट का आयोजन लुधियाना के होटल फ्रैंडज रिजेंसी में किया गया।  IAWA की अध्यक्षा  व बॉलीवुड अभिनेत्री डा. दलजीत कौर जो 200 से अधिक टीवी सीरियल व फिल्मों में काम कर चुकी हैं व पंजाब की एंबेसडर डा. तनुजा तनु के संरक्षण में आयोजित इस इवेंट में डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक के अस्वस्थ होने कारण ADC अनीता दर्शी बतौर मुख्यातिथि पधारे । विशेषातिथियों में महिला सशक्तिकरण की शानदार मिसाल पदम् श्री अवार्डी श्रीमती रजनी बैक्टर,  चरॉजीत कोर,रामपाल सैनी, शो के मुख्य स्पॉंसर एस्ट्रोवाला के डायरेक्टर आचार्या अनु भुटानी चौहान व डा. मनदीप चौहान के अलावा  डा. भुपिंद्र सिंह, डॉ सोनी, डॉ सिंह दयानंद हॉस्पिटल के हेड ऑफ द डिपार्ट से कैंसर के बारे जानकारी दी ,पूर्व मिस इंडिया निहारिका होनाकेरी, पूर्व पॉपुलर क्ववीन ऑफ यूनिवर्स लीना होनाकेरी आदि उपस्थित हुए । कार्यक्रम की शुरुआत शुरूआत रवलीन कौर ने गणेश वंदना पर प्रस्तुति देकर की । इस दौरान IAWA की अध्यक्ष डा. दलजीत कौर ने संस्था के उद्देश्यों की जानकारी दी । ज्यूरी का कार्यभार समाजसेविका, लेखिका व मोटिवेशनल स्पीकर डा. तनुजा तनु , वोलकेनो डांस एकेडमी के अरूण खतरी,  अुन चौहान भुटानी, दिल्ली से आई IAWA की पूर्व मिस विजेताओं लीना व रवलीन कौर ने संभाला
 इस प्रतियोगिता के लिए वेबसाइट के जरिए लगभग  100 से ज्यादा एंट्रीज आईं जिन में से जालंधर, मुकेरियां, होशियारपुर, संगरूर, लुधियाना, फगवाड़ा, पठानकोट, कपूरथला व अमृतसर की 20 से अधिक फाइनलिस्ट का चुनाव किया गया । इवेंट की खास बात यह रही कि शो में स्कूल प्रिंसीपल, टीचर, बिजनेस वूमेन, जर्नलिस्ट, गृहणियों व आम फ्रैशर प्रतिभागियों ने रैंप पर जलवे बिखेरे और कैंसर जागरूकता, घरेलू हिंसा के खिलाफ व महिला सशक्तिकरण के लिए काम करने की प्रतिबद्धता जताई। शो में तीन अलग-अलग कैटेगरी में फर्स्ट, सैकेंड व थर्ड विनर का चुनाव किया गया। इसके अलावा सब टाइटल विनर भी निकाले गए । शो में जालंधर की  आर.बी. के सिर  मिस IAWA पंजाब का ताज सजा जबकि दूसरे साथ पर जान्हवी बिट्ठल और तीसरे नंबर पर सिमरनजात कौर रही।  मिस क्लासिक कैटागिरी में आशा भारती विनर रही जबकि अमृतसर की सिंपल छाबड़ा दूसरे स्थान पर रही। इसी तरह IAWA मिसेज पंजाब का क्राऊन बहारदीप के सिर सजा जबकि होशियापुर की डा. ज्योति खन्ना दूसरे व सिल्की शर्मा तीसरे स्थान पर रहीं। मिसेज क्लासिक कैटागिरी में दिपावली पोपली प्रथम, लुधियाना की नीलू ठाकुर दूसरे व दिल्ली की अंजू कुंद्रा तीसरे स्थान पर रहीं । विजेता प्रतिभागियों को क्राऊन, ट्राफी, टाइटल व गिफ्ट देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में टीन गर्ल इप्सा वर्मा शो स्टॉपर बनी। इस दौरान मंच पर कैंसर सर्वाइवर्स ने अपने अनुभव सांझा किए व IAWA की पूर्व विजेता प्रतिभागियों के साथ रैंप वॉक करके शो की शान बढ़ाई।
बता दें कि IAWA मुंबई  बॉलीवुड अभिनेत्री डा.दलजीत कौर के मार्गदर्शन में कलाकारों के उत्थान के अलावा समाज सेवा के क्षेत्र में भी बढ़चढ़ कर काम कर रही हैं। दलजीत कौर एक अभिनेत्री,  समाजिक कार्यकर्ता हैं जो की पूर्व मिसेज इंडिया-2015 एवम मिसेज यूनिवर्स पॉपुलर-2016 खिताब जीत चुकी है। देश के  विभिन्न शहरों में IAWA मुंबई द्वारा  2015 से  मिस एंड मिसिस इंडिया इवेंट आयोजित करवाए जाते  रहे हैं।  IAWA पंजाब की एंबेसडर  व जालंधर की लेखिका, सामाजिक कार्यकर्ता व मोटीवेशनल स्पीकर डा. तनुजा तनु के सहयोग से पहली बार मिस एंड मिसेज पंजाब  इवेंट लुधियाना में किया गया है। पंजाब में इस इवेंट करवाने का उद्देश्य भी घेरलू हिंसा, कैंसर के  खिलाफ व नारी सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए जागरुकता पर काम करना है।
इस इवेंट को सपोर्ट किया जोविस हर्बल ,शियानस कोसमैटिकस दिल्ली से गिफ्ट हेमपरस सभी पारटिसपैनटस एवम गेस्ट को दिये।लैकमी की टीम ने  पार्टीसपेनटस का मेकअप का समर्थन दिया।
 
 गौरतलब है कि IAWA  की   टीवी अदाकारा ,अध्यक्ष  डा. दलजीत कौर देश के विभिन्न हिस्सों में साल भर सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रही हैं। वर्तमान में उनके पास 10,000 महिलाओं का एक समूह है जो उनके साथ काम करता हैं। विभिन्न क्षेत्रों की महिलाओं को समाज में उनके योगदान और अपने सोशल मीडिया के माध्यम से स्तन और गर्भाशय कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाती है।  IAWA मुंबई  इस वैश्विक समस्या पर सात साल से काम कर रही है। खास बात यह है  मुंबई से टी.वी. एवम् फिल्म कलाकार व प्रसिद्ध भजन गायक  अनूप जलोटा, अभिनेता प्रहलाद कक्कर, अदाकारा नीलू कोहली, प्रीति सप्रू, डॉली सोही, जयश्री भट्टाचार्य, सलमा आगा इस संंस्था के मैंटोर व स्पोर्टर हैं।
https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g PLZ RN TODAY NEWS CHANNEL (AND) न्यूज़ या आर्टिकल देने के लिए संपर्क करें (R ANSARI 9927141966)

About Rihan Ansari

Check Also

आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका जा रहा है’ का पूरा गाना रिलीज़ हो गया है

🔊 पोस्ट को सुनें आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.