Breaking News
Home / Latest News / पंचकुला जिला साइबर क्राइम पुलिस सेल और प्रणाम इंडिया फाउंडेशन ने मिलकर साइबर अपराध से बचाव को लेकर विद्यार्थियों को किया जागरूक

पंचकुला जिला साइबर क्राइम पुलिस सेल और प्रणाम इंडिया फाउंडेशन ने मिलकर साइबर अपराध से बचाव को लेकर विद्यार्थियों को किया जागरूक


पंचकुला ज़िला साइबर क्राइम पुलिस और प्रणाम इंडिया फाउंडेशन द्वारा मिलकर पंचकुला सेक्टर 20 गांव कुण्डी  स्थित गवर्नमेंट मिडल स्कूल में विद्यार्थियों को साइबर अपराध से बचाव के बारे में जागरूक किया गया। पंचकुला ज़िला सेक्टर 12 स्थित साइबर सैल प्रभारी एसआइ  सुखबीर सिंह ने विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि साइबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। साइबर ठग एनीडेस्क एप डाउनलोड करवाकर और ग़लत क्यू आर कोड के माध्यम से ठगी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। उन्होंने लगभग 150 विद्यार्थियों को जागरूक करते हुए कहा कि जब तक किसी व्यक्ति को वास्तविक जिदगी में न जानते हो या पहले कभी न मिले हो तो उस व्यक्ति को फ्रेंड लिस्ट में शामिल न करें और कभी भी अपनी निजी जानकारी फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर इत्यादि आनलाइन प्लेटफार्म पर साझा न करें। वेबसाइट को ध्यान से देखकर ही साइन-अप करें। आपत्तिजनक ई-मेल, चैट या पोस्ट का जवाब न दें। माता-पिता से बात करके ही लिंक से ऑनलाइन पेमेंट करें। अपने अकाउंट से संबंधित पासवर्ड किसी के साथ भी साझा न करें। इस दौरान एएसआई सविंद्र सिंह ने बताया कि  मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर आए अंजान लिक पर क्लिक न करें और किसी भी अज्ञात व्यक्ति के साथ बैंक खाता, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि से संबंधित जानकारी साझा न करें। किसी भी अज्ञात व्यक्ति के साथ वन टाइम पासवर्ड ओटीपी, पासवर्ड, पिन नंबर इत्यादि साझा न करें और अगर किसी के साथ धोखाधड़ी होती है तो उसकी सूचना तुरंत संबंधित बैंक, नेशनल साइबर क्राइम पोर्टल नंबर 1930, वेब पोर्टल साइबरक्राइम पर या फिर स्थानीय पुलिस को दें।  इस दौरान स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती कलावती, मास्टर संदीप, प्रणाम इंडिया फाउंडेशन के टीम सदस्य संस्थापक एवं निदेशक शालू गुप्ता, लीगल एडवाइज़र राकेश गुप्ता,  कोषाध्यक्ष मनीष कुमार इत्यादि भी मौजूद रहे। लीगल सलाहकार राकेश गुप्ता ने भी सभी बच्चों को समझाया की अगर कोई आपको फ़ोन या  मेसेज करके तंग करता है तो आप बिना डरें उसके बारे में अपने टीचर्स और पैरेंट्स को ज़रूर बताये।
 स्कूल की प्रिंसिपल ने स्कूल के  बच्चों को इतनी अच्छी जानकारी देने के लिए प्रणाम इंडिया फाउंडेशन और पुलिस अधिकारियों का धन्यवाद  किया। प्रणाम इंडिया फाउंडेशन के संस्थापक एवं निदेशक शालू गुप्ता ने भी सभी बच्चों को सावधान रहने की सलाह दी और बताया कि सावधानियां बरत कर हम साइबर अपराध का शिकार होने से बच सकते हैं। शालू ने कहा कि जब भी किसी इंटरनेट मीडिया पोस्ट, मेल, चैटिग इत्यादि से असहज महसूस करते हो तो तुरंत अपने माता-पिता या किसी भरोसेमंद व्यक्ति के साथ अपनी चिंता को साझा करें और ज़रूरत पड़ने पर हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत फ़ोन करें। पुलिस आपकी दोस्त है और आपको पूरा सहयोग देगी। शालू गुप्ता ने पंचकुला ज़िला के साइबर सैल प्रभारी एसआइ  सुखबीर सिंह और एएसआई सविंद्र सिंह को अपना क़ीमती समय निकालकर बच्चों को साइबर क्राइम के बारे में अवगत कराने और जागरूक करने के लिए आभार प्रकट किया और उपस्थित प्रिंसिपल, टीचर्स, मास्टर संदीप और बच्चों का भी धन्यवाद किया।
PLZ Subscribe RN TODAY NEWS CHANNEL https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g PLZ Subscribe न्यूज़ या आर्टिकल देने के लिए संपर्क करें (R ANSARI 9927141966)

About Rihan Ansari

Check Also

5th Bollywood Iconic Award 2024 organized grandly by Dr. Krishna Chouhan

🔊 पोस्ट को सुनें 5th Bollywood Iconic Award 2024 organized grandly by Dr. Krishna Chouhan*_ …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Best WordPress Developer in Lucknow | Best Divorce Lawyer in Lucknow | Best Advocate for Divorce in Lucknow