Breaking News
Home / Latest News / हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया Atlanta Kaashhyap

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया Atlanta Kaashhyap


हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना गया है। माना जाता है कि इस पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है। शास्त्रों में कहा गया है कि जो लोग तुलसी के पौधे पर रोजाना जल चढ़ाते हैं और नियमित रूप से उसकी देखभाल करते हैं उन पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा बरसाती हैं। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि तुलसी के पास कुछ चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और आपको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आइए जानते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं जो तुलसी के पौधे के पास कभी नहीं रखनी चाहिए और तुलसी के पौधे को किस दिशा में नहीं रखना चाहिए।
धर्म शास्त्रों में कहा गया है कि तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। इसकी यह वजह है कि झाड़ू का उपयोग घर की गंदगी साफ करने के लिए किया जाता है। ऐसे में तुलसी के पास कभी भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। ऐसा करने से घर में दरिद्रता आने लगती है और व्यक्ति कई परेशानियों से घिर जाता है। तुलसी के पास झाड़ू रखने से तुलसी जी का अपमान होता है।
वास्तु शास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के पास भूलकर भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ने लगता है। साथ ही परिवार में कलह होने लगती है। अगर आप चाहें तो गुलाब का पौधा लगा सकते हैं। लेकिन वे भी कुछ दूरी पर ही होना चाहिए।
((इस दिशा में न लगाएं तुलसी पौधा)) “तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस दिशा को पितरों का स्थान माना जाता है। ऐसे में इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना अशुभ माना जाता है। दक्षिण में तुलसी का पौधा लगाने से कई मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। तुलसी का पौधा सही दिशा में लगाने से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है।”
तुलसी एक पवित्र पौधा होता है। हमेशा उसकी पवित्रता का सम्मान करना चाहिए। हमें गलती से भी उसके आसपास जूते-चप्पल रखने का स्टैंड नहीं बनाना चाहिए। जब भी आप कहीं बाहर से आएं तो तुलसी के पौधे के पास कभी भी जूते-चप्पल नहीं उतारने चाहिए। ऐसा करना तुलसी का अनादर होता है। जिसका पाप जातक को लगता है।
तुलसी के पौधे के पास हमेशा साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। उसके पास कभी भी गंदगी नहीं करनी चाहिए। रोजाना घर से निकलने वाले कूड़े को तुलसी से दूर रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान रखकर तुलसी की सेवा करते हैं तो आपके घर में मां लक्ष्मी हमेशा वास करेंगी।
तुलसी माता को राधा रानी का भी रूप माना जाता है। जो कि सांयकाल में लीला करती हैं। ऐसे में शाम के समय इसकी पत्तियों को तोड़ने की मनाही होती है। विष्णु पुराण के अनुसार रविवार, एकादशी, द्वादशी, संक्रांति, सूर्यग्रहण और चंद्रग्रहण में भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ना चाहिए ||
PLZ Subscribe RN TODAY NEWS CHANNEL https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g PLZ Subscribe न्यूज़ या आर्टिकल देने के लिए संपर्क करें (R ANSARI 9927141966)

About Rihan Ansari

Check Also

युवा कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष अभिनव का हुआ जोरदार स्वागत

🔊 पोस्ट को सुनें युवा कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधानसभा अध्यक्ष अभिनव का हुआ जोरदार स्वागत …

Leave a Reply

Your email address will not be published.