Breaking News
Home / Latest News / साइबर क्राइम रोकने के लिए पंचकुला पुलिस और प्रणाम इंडिया फाउंडेशन ने मिलकर स्पेशल चिल्ड्रेन और विद्यार्थियों को किया जागरूक

साइबर क्राइम रोकने के लिए पंचकुला पुलिस और प्रणाम इंडिया फाउंडेशन ने मिलकर स्पेशल चिल्ड्रेन और विद्यार्थियों को किया जागरूक


साइबर क्राइम रोकने के लिए पंचकुला पुलिस और प्रणाम इंडिया फाउंडेशन ने मिलकर गवर्नमेंट पोलिटेक्निकल सेक्टर 26 पंचकुला में स्पेशल चिल्ड्रेन और विद्यार्थियों को किया जागरूक।
तेजी से बढ़ते साइबर अपराधों को रोकने के लिए पंचकुला पुलिस और प्रमाण इंडिया फाउंडेशन की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। साइबर सेल सेक्टर -12 और सेक्टर -20 पंचकुला की पुलिस टीम ने प्रणाम इंडिया फाउंडेशन के साथ मिलकर गवर्नमेंट पोलटेक्निकल सेक्टर 26 पंचकुला के 600 विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से जागरूक किया। इन विधार्थियों में स्पेशल विद्यार्थी भी शामिल हुए जिनमें से शिवानी नायक और विशाल को सम्मानित भी किया गया। साइबर सेल पुलिस के पी एस आई सुखबीर सिंह ने विद्यार्थियों को बताया कि वह एटीएम से रुपये निकालते समय सावधानी बरतें। अपना पिन कोड छुपाकर डालें, अपने आसपास खड़े लोगों से सावधान रहें, आस पास कोई अगर काफी देर से एटीएम में खड़ा है और रुपए नहीं निकाल रहा है तो उसकी सूचना तुरंत साइबर सेल या नजदीकी पुलिस  स्टेशन में दे। बैंकों से आने वाली कॉल से सावधान रहें। अपना ओटीपी कभी  किसी को न बताएं, चाहे वह अपने आप को बैंक मैनेजर  बताएं।
पुलिस टीम ने बताया कि 25 लाख का इनाम लग जाने , किसी इनाम में गाड़ी जीत जाने , टावर लगवाने, लोन लेने या अन्य किसी भी तरह के लुभावने विज्ञापन में किसी भी अज्ञात खाते में पैसा न डालें । किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर के नंबर गूगल पर सर्च करके  उपयोग न करें। पेटीएम, फोनपे ,गूगलपे या अन्य किसी यूपीआई एप पर किसी के द्वारा रिफंडिंग जैसी मैसेज के लिंक या रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट न करें। ऐसा करने पर आप साइबर ठगी का शिकार हो सकते हैं। सेक्टर 20 पंचकुला थाने के एस एचओ योग्विन्दर सिंह ने भी विधार्थियों को बताया कि किसी अंजान नंबर से व्हाट्सएप या फ़ेसबुक से प्राप्त वीडियो कॉल को ना उठायें। अपना ओटीपी किसी के साथ भी शेयर मत करें। टीम ने बताया की अगर आपको बिजली का कनेक्शन काटने संबंधी फ़ोन या मेसेज आता है तो उस नंबर को ब्लॉक में डाल दें और उसको फ़ोन या मेसेज मत करें। कोई भी ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर तुरंत नज़दीकी पुलिस स्टेशन या साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में शिकायत करें। आप हेल्पलाइन नंबर 1930 पर भी शिकायत कर सकते है। प्रणाम इंडिया फाउंडेशन की संस्थापक एवं डायरेक्टर शालू गुप्ता ने भी विधार्थियों को बताया कि हमें मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए। शालू ने यह भी बताया कि किस तरह मोबाइल फोन मानव जीवन पर हावी होता जा रहा है । मोबाइल फोन न आपके पास खेलने का टाइम छोड़ता है, न कसरत करने का , यहां तक कि आपकी कार्यक्षमता भी आधी कर देता है। जैसे जैसे मोबाइल फोन की लत लगती जाएगी वह आप पर हावी होता जाएगा। मोबाइल फ़ोन का अति उपयोग आपकी आंखों की रोशनी और आपके स्वास्थ्य को चौपट कर देगा। मोबाइल बच्चों का बचपन चुरा लेता है। अभियान के दौरान साइबर सेल प्रभारी सुखबीर सिंह, सेक्टर -20 प्रभारी योगविन्दर सिंह, एएसआई दीदार सिंह, हेड कांस्टेबल हरविंदर सिंह और मनदीप सिंह उपस्थित रहे। गवर्मेंट पॉलीटेक्निकल के प्रिंसिपल श्री दलजीत सिंह ने भी सभी को सतर्क रहने के लिये प्रेरित किया। इस मौक़े पर प्रणाम इंडिया फाउंडेशन के लीगल एडवाइज़र राकेश गुप्ता और फ़ैकल्टी के हरीश शर्मा वाईस प्रिंसिपल, मिसेज़ सुदेश शर्मा, मीनू नैन, और हितेश भी उपस्थित रहे।
सभी ने मिलकर विद्यार्थियों  को भी पुरस्कृत किया।
PLZ Subscribe RN TODAY NEWS CHANNEL https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g PLZ Subscribe न्यूज़ या आर्टिकल देने के लिए संपर्क करें (R ANSARI +919927141966)

About Rihan Ansari

Check Also

आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका जा रहा है’ का पूरा गाना रिलीज़ हो गया है

🔊 पोस्ट को सुनें आख़िरकार इंतज़ार खत्म हुआ क्योंकि आकर्षक रोमांटिक गाना ‘मन क्यों बहका …

Leave a Reply

Your email address will not be published.