Breaking News
Home / Latest News / नेपालके सफल प्रशासक उर्मिला श्रेष्ठ जी को मिला राष्ट्र  सेवा सम्मान

नेपालके सफल प्रशासक उर्मिला श्रेष्ठ जी को मिला राष्ट्र  सेवा सम्मान


नेपालके सफल प्रशासक उर्मिला श्रेष्ठ जी को मिला राष्ट्र  सेवा सम्मान
काठमांडू ही. “मैं खाऊंगा, मैं तुम्हारे लिए खुशी लाऊंगा, मैं यह करूंगा”
कवि लेखनाथ पौडेल ने उस समय जो लिखा वह आज भी उतना ही प्रासंगिक है। समाज के लोगों के स्वार्थ पर व्यंग्य करते हुए लिखी गई कविता लोगों की स्वार्थी प्रवृत्ति को दर्शाती है। आज लोग अपने अलावा किसी और को देखने की स्थिति में नहीं हैं। देखा जा सकता है कि आज का मनुष्य व्यक्तिवादी चारित्रिक लोभ और अभिमान के दलदल में फँसा अमानवीय होता जा रहा है। नैतिकता और करुणा के अभाव तथा समाज सेवा की भावना के अभाव से यह चिन्ता बढ़ने लगी है कि मानवीय गुणों का लोप हो गया है। दिखावे और खोखला अहंकार सामाजिक प्रगति में बाधक है।
अज्ञानता, अशिक्षा और गरीबी के चंगुल में फंसे समाज को ऊपर उठाने के बजाय उसका राजनीतिकरण करने और समाज सेवा के नाम पर लूट मचाने वालों की कमी नहीं है। इतना कहकर हमें सावधान रहना चाहिए कि देश की सेवा में दिन-रात काम करने वाले देशभक्तों के साथ अन्याय न हो। ऐसे लोग भी हैं जो अपने निजी हितों से ऊपर नेपाल और नेपाली लोगों के लिए चिंतित हैं। यह देखा जा सकता है कि वे सामाजिक परिवर्तन के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। गरीबी और बेरोजगारी से पीड़ित बहुसंख्यक नेपालियों को पालने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले लोग भी नेपाल की मिट्टी में पैदा हुए हैं। जो दिखावे और खोखले आदर्शों से बहुत ऊपर हैं। चाहे वह समाज सेवा का क्षेत्र हो या उद्यमिता और विकास का क्षेत्र। यह देखा जा सकता है कि वे वाणी से अधिक काम को अधिक महत्व देते हुए नागरिकों के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। ऐसे महान लोगों की सीमित सूची में से उदाहरण के तौर पर उर्मिला श्रेष्ठ को लिया जा सकता है।
इसी प्रकार एक अनुकरणीय व्यक्तित्व के रूप में ख्याति प्राप्त करने वाली श्रेष्ठा को उद्यमिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने, देश व राष्ट्र के उत्थान के लिए सक्रिय रहने तथा समाज के प्रति समर्पित होने के कारण राष्ट्रीय सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
श्रेष्ठ, जो नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष और नेपाल महिला चैंबर के अध्यक्ष के साथ-साथ साल्ट ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी हैं, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे, उद्योग, वाणिज्य और आपूर्ति मंत्री रमेश रिजाल वरिष्ठ अभिनेता मदन कृष्ण श्रेष्ठ, वरिष्ठ संगीतकार व गायक शंभूजीत बासकोटा, वरिष्ठ अभिनेता व फिल्म विकास बोर्ड के अध्यक्ष भुवन के.सी., वरिष्ठ समाजसेवी डॉ. सुशीला मल्ला व कार्यक्रम के अध्यक्ष के. जनक अधिकारी ने श्रेष्ठ को सम्मान प्रदान किया. आयोजन समिति के अनुसार इस बार श्रेष्ठा को यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के रूप में दिया गया है, जो दो दशक से अधिक समय से अपने क्षेत्र में सक्रिय हैं और देश और समाज के लिए योगदान दिया है।
खासकर समाज में पिछड़ी नेपाली महिलाओं को जागरूक कर उद्यमी बनाने में उनका बड़ा हाथ है। श्रेष्ठा, जिनका मानना ​​है कि नेपाली समाज में जहां जन जागरूकता का स्तर कमजोर है और ऊपर से महिलाएं पितृसत्ता की शिकार हैं, महिलाओं को पुरुषों के समान धागे में बांधकर और नागरिक समानता के लिए पहल करके महिलाएं पुरुषों के साथ-साथ काम कर सकती हैं। महिला सशक्तिकरण के लिए कई पहल करती रही है। नेपाल चैंबर की 70 वीं आम बैठक में चैंबर के उपाध्यक्ष के रूप में चुनी गई श्रेष्ठा पिछले कार्यकाल में महिला चैंबर की अध्यक्ष होने के साथ-साथ नेपाल चैंबर की कार्यकारी सदस्य भी थीं। नेपाल चैंबर ऑफ कॉमर्स के 70 साल के इतिहास में उपाध्यक्ष के उच्च पद पर पहुंचने वाली पहली महिला श्रेष्ठा ने अपना नाम इतिहास के पन्नों पर सुनहरे अक्षरों में लिखने में कामयाबी हासिल की है.
वह एक जिम्मेदार पद पर देश और आम नागरिकों की सेवा के लिए खुद को समर्पित कर रही हैं और एक सक्षम, मेहनती, ईमानदार और बुद्धिमान महिला के रूप में अपनी छाप छोड़ रही हैं। श्रेष्ठा एक सफल शख्सियत हैं जिन्होंने न केवल नेपाल में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी नाम कमाया है। आज के बदलते विश्व परिवेश में नेपाल में भी महिला सशक्तिकरण का सवाल उठ रहा है, श्रेष्ठा के नेतृत्व में नेपाल महिला मंडल देश के भीतर महिला उद्यमिता के विकास के लिए एक ठोस कार्यक्रम तैयार कर महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।
वह एक प्रसिद्ध कुशल और सफल प्रशासक हैं, जो सरकार और निजी क्षेत्र के बीच एक संयुक्त उद्यम, साल्ट ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी प्रमुख के रूप में पिछले डेढ़ दशक से नेतृत्व की भूमिका निभा रही हैं। नमक व्यापार को कुशल प्रबंधकीय नेतृत्व प्रदान करते हुए, वह हाल ही में महिला मंडल को भी वही मजबूत नेतृत्व प्रदान कर रही हैं। श्रेष्ठा एक ऐसी शख्सियत का भी नाम बन चुकी हैं, जो समकालीन नेपाल में सफल महिलाओं की कतार में सबसे आगे आती हैं, जिन्हें उंगलियों पर गिना जा सकता है।

PLZ Subscribe RN TODAY NEWS CHANNEL https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g न्यूज़ या आर्टिकल व विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें (RN TODAY NEWS +919927141966) https://www.youtube.com/channel/UCFS7PmVqRXSD_4CQXaYvx0A  PLZ Subscribe

About Rihan Ansari

Check Also

निर्माता और अभिनेता शांतनु भामरे को महाराष्ट्र रत्न गौरव पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ निर्माता और अभिनेता के रूप में सम्मानित किया गया

🔊 पोस्ट को सुनें निर्माता और अभिनेता शांतनु भामरे को महाराष्ट्र रत्न गौरव पुरस्कार में …

Leave a Reply

Your email address will not be published.