Breaking News
Home / Latest News / लिटिल चैंप प्ले वे स्कूल की स्पोर्ट्स अकैडमी में 10 दिवसीय स्पोर्ट्स कैप हुआ संपन्न

लिटिल चैंप प्ले वे स्कूल की स्पोर्ट्स अकैडमी में 10 दिवसीय स्पोर्ट्स कैप हुआ संपन्न


लिटिल चैंप प्ले वे स्कूल की स्पोर्ट्स अकैडमी में 10 दिवसीय स्पोर्ट्स कैप हुआ संपन्न
-मोबाइल के उपयोग  से बच्चों के शारीरिक व मानिसक स्वास्थ्य पर  पड़ रहा है बुरा असर : कुलदीप कौर
– बच्चों के स्किल्स में सुधार लाने के लिए स्पोर्ट्स अकैडमी कि शुरुआत
लुधियाना, 15 जून ()
कोरोना काल में जब लोग एक-दूसरे से दूर थे, अकेले थे, तब वीडियो और ऑनलाइन गेम्स ने परिवारों और दोस्तों का टाइम पास भी किया और उनको आपस में जोडे भी रखा। बच्चे ऑनलाइन क्लास भी करते और गेमिंग भी। अब हालात ये हैं कि क्या बडे, क्या बच्चे सब मोबाइल गेम्स में आकंठ डूबने लगे हैं। इन सभी बच्चों को मोबाइल गेम्स से बाहर निकाल आउटडोर गेम के लिए जगरूक करने के लिए न्यू शिवपुरी स्थित लिटिल चैंप प्ले वे स्कूल की  तरफ से स्पोर्ट्स अकैडमी की शुरुआत की  गई। जिसमें बच्चों के लिए 10दिनों का एक कैंप का आयोजन किया गया।  जहां बच्चों को  आउटडोर गेम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए । स्कूल की डायरेक्टर कुलदीप कौर ने बताया की आउटडोर गेमों से बच्चों ने खो-खो, बैडमिंटन, क्रिकेट,रस्साकशी,फुटबॉल आदि गेमों में बच्चों के द्वारा भाग लिया गया है।
उन्होंने बताया की आजकल के बच्चे अपना ज्यादा समय घर में मोबाइल फोन या अन्य गैजेट्स के साथ बिताना पसंद करते हैं, लेकिन टीवी पर कार्टून देखना या कई घंटों तक मोबाइल फोन का उपयोग करने से उनके शारीरिक और मानिसक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। एक जगह लगातार बैठे रहने से बच्चों में मोटापा, पाचन तंत्र की समस्या और शरीर में दर्द की परेशानी भी हो सकती है। दूसरी ओर स्कूल और पढ़ाई के बीच बच्चे अगर आउटडोर गेम खेलें, तो उनका शारीरिक और मानिसक विकास बेहतर होता है। साथ ही वे अपने दोस्तों के साथ टीमवर्क और कई तरह की स्किल भी सीखते हैं। आउटडोर गेम बच्चे की स्वस्थ दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण भाग होता है। इससे बच्चे अच्छा अनुभव करते हैं और उन्हें भूख भी समय से लगती है। बच्चों में सीखने की क्षमता की विकास होता है। इससे वह गिर कर खुद उठना और गलती होने पर माफ कर देना जैसी जीवन की कई महत्वपूर्ण बातें सीखते हैं। बाहर खेलने से उनकी स्किल्स में सुधार होता है। उनमें किसी भी परेशानी या दिक्कत को हल करने की समझ आती है। साथ ही उन्हें एक-दूसरे बच्चों से नई-नई जानकारियां और दिलचस्प बातें भी सुनने को मिलती है। अनुभव के आधार पर और चीजों को देखकर, सुनकर बच्चे अधिक सीखते हैं। इसलिए बच्चों को बाहर खेलने जरूर ले जाएं।

PLZ Subscribe RN TODAY NEWS CHANNEL https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g न्यूज़ या आर्टिकल व विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें (RN TODAY NEWS +919927141966) https://www.youtube.com/channel/UCFS7PmVqRXSD_4CQXaYvx0A  PLZ Subscribe

About Rihan Ansari

Check Also

5th Bollywood Iconic Award 2024 organized grandly by Dr. Krishna Chouhan

🔊 पोस्ट को सुनें 5th Bollywood Iconic Award 2024 organized grandly by Dr. Krishna Chouhan*_ …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Best WordPress Developer in Lucknow | Best Divorce Lawyer in Lucknow | Best Advocate for Divorce in Lucknow