Breaking News
Home / Latest News / दिव्यांगों की मांगे पूरी नहीं होने पर जनपद के साथ साथ सभी तहसील में किया जाएगा आंदोलन

दिव्यांगों की मांगे पूरी नहीं होने पर जनपद के साथ साथ सभी तहसील में किया जाएगा आंदोलन


दिव्यांगों की मांगे पूरी नहीं होने पर जनपद के साथ साथ सभी तहसील में किया जाएगा आंदोलन
संविधान में सबको एक समान अधिकार दिया इसी तरह से दिव्यांगों को भी संविधान के अनुसार सम्मान दिया जाए
रिपोर्ट नसीम अहमद
स्योहारा। राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन द्वारा सोमवार को नजीबाबाद तहसील जिला बिजनौर उत्तर प्रदेश में एक बैठक का आयोजित हुई। जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा व तथा संचालन युवा मोर्चा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष अरबाज अंसारी एवं फिरोज आलम ने किया।  ब्लॉक हाल से दिव्यांगजन जुलूस प्रदर्शन करते हुए एसडीएम नजीबाबाद कोर्ट पहुंचे। तथा एसडीएम कार्यालय का घेराव किया। माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के नाम ज्ञापन उपजिलाधिकारी नजीबाबाद को सौपा।
राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में दिव्यांगों की संख्या दो करोड़ तथा पूरे भारतवर्ष में 11 करोड़ है। लेकिन दिव्यांगों के लिए कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं है। जिले के अधिकारी तानाशाही रवैया अपनाए हुए हैं। वह अपने आप को मुख्यमंत्री से कम नहीं समझते दिव्यांग जनों को हीन भावना से देखते हैं। और गरीब वर्गों का भी ध्यान नहीं रखते। उनकी कोई समस्या का समाधान नहीं करते। अगर हमारी समस्या का समाधान नहीं होता है तो 4 सितंबर को मुख्यमंत्री आवास का घेराव किया जाएगा।
इसलिए दिव्यांगजन अपनी समस्त मांगों को लेकर एसडीएम कार्यालय का घेराव कर धरने पर बैठ गए। राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री एमआर पाशा का कहना है कि जब तक दिव्यांग जनों का सरकारी कार्यालयों में वह पुलिस विभाग में बहुत उत्पीड़न होता है। सभी सरकारी अधिकारी व पुलिस विभाग दिव्यांग जनों को हीन भावना की नजरों से देखते है। हमारे देश में संविधान में सब को एक समान अधिकार दिया गया है।
तो फिर दिव्यांग जनों के साथ इतना अन्याय क्यों। इनको क्यों हीन भावना की नजरों से देखा जाता है। इनको क्यों सम्मान नहीं मिलता सरकारी विभागों में दिव्यांग जनों को समस्त सरकारी कार्यालयों में सम्मान दिया जाए। सीएमओ कार्यालय बिजनौर में सोमवार के दिन दिव्यांग सर्टिफिकेट बनते हैं। वहां पर गरीब दिव्यांग जनों से दिव्यांग सर्टिफिकेट में परसेंटेज बढ़ाने के नाम पर पेंशन बनवाने के नाम पर आवास व अन्य योजना का लाभ दिलाने के नाम पर दलाली की जाती है। वहां पर दलाली रुक जाए।
विकास भवन में स्थित दिव्यांगजन कार्यालय में दलाल प्रवृत्ति के लोग हावी हैं। वहां पर भी दलाली दिव्यांग जनों के साथ होती है वहां भी दलाली रुकवाई जाए। तथा दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी को जल्दी से जल्दी जनपद बिजनौर से हटाया जाए। अगर इनको नहीं हटाया गया तो एक बड़ा आंदोलन इनके खिलाफ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि दिव्यांग एक्ट 2016 सभी प्रावधानों में लागू किया जाए।सभी दिव्यांग जनों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाए। डूडा विभाग तीसरी मंजिल पर है जहां पर दिव्यांगजन नहीं जा सकता और डूडा विभाग में प्रचलित योजना का लाभ नहीं ले पाता डूडा विभाग नीचे शिफ्ट किया जाए।  दिव्यांगों का आरक्षण 4% से 10% किया जाए।  सभी गरीब दिव्यांग जनों के अंत्योदय कार्ड बनवा जाए। दिव्यांग जनों के मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनने थे लेकिन अभी तक नहीं बन पाए सभी दिव्यांग जनों के मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास बनवाए जाए। दिव्यांगों की पेन्शन 1000 से 5000 की जायें।  सभी गरीब दिव्यांग जनों का बिजली का बिल माफ किया जाए। रोडवेज चालक परिचालक द्वारा दिव्यांग जनों के साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है दिव्यांग जनों को देखकर बस नहीं रोकी जाती कृपया दिव्यांग जनों को देखकर बस रुकवाई जाए वह अभद्र व्यवहार रुकवा जाए।  दिव्यांगजन को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऋण दिया जाए शाखा प्रबंधक दिव्यांग जनों को ऋण नहीं देते सभी शाखा प्रबंधकों को निर्देश दिया जाए कि दिव्यांग जनों को ऋण दें ताकि वह अपना रोजगार कर सके वह समाज में सम्मानजनक जीवन यापन कर सके। जिला उघोग केन्द्र / खादी ग्रामोउघोग पर दिव्यांगों की ऋण आवेदन मन्जूर कर बैकों में भेजे जायें। तहसील नजीबाबाद में दिव्यांग जनों की सभी समस्याओं का समाधान किया जाए सभी के राशन कार्ड व अन्य सभी समस्याऔ का समाधान किया जाए नजीबाबाद तहसील में दिव्यांग विधवा विरथ गरीब वर्ग का आय प्रमाण पत्र ग्रामीण क्षेत्र में 46000 शहरी क्षेत्र में 54000 अधिक ना बनाया जाए। तहसीलदार नजीबाबाद अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाऐ।
PLZ Subscribe RN TODAY NEWS https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g AND RN TODAY MAGAZINE ME न्यूज़ या आर्टिकल व विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें (RN TODAY NEWS +919927141966)

About Rihan Ansari

Check Also

Alisha Shephali and Jyotsna Rai hit the highest marks in the premium contest and wins Glam Guidance Miss/Mrs India Asia 2024

🔊 पोस्ट को सुनें Alisha Shephali and Jyotsna Rai hit the highest marks in the …

Leave a Reply

Your email address will not be published.