Breaking News
Home / Latest News / दिव्यांग विरोधी सरकार के बजट से , दिव्यांग खाली हाथ, निराशा के साथ दिव्यांगों  मे उबाल

दिव्यांग विरोधी सरकार के बजट से , दिव्यांग खाली हाथ, निराशा के साथ दिव्यांगों  मे उबाल


दिव्यांग विरोधी सरकार के बजट से , दिव्यांग खाली हाथ, निराशा के साथ दिव्यांगों  मे उबाल
राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने सरकार द्वारा पेश किया गया बजट से आहात…
रिर्पोट नसीम अहमद
स्योहारा ।पिछले कई दशकों से दिव्यांगो के हकों कि लड़ाई लड़ रहे राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा सरकार के पेश किए गए बजट से बेहल अहात है। हर बार की तरह एमआर  पाशा को पूरी उम्मीद थी के इस बार सरकार के बजट में दिव्यांग का बजट जरूर होगां लेकिन बजट में दिव्यांग की अनदेखी कर इस सरकार ने भी यह  साबित कर दिया है कि वह दिव्यांग विरोधी है। जबकि पूरे भारत में दिव्यांग जनों की संख्या 11 करोड़ से भी अधिक है।
    राष्ट्रीय विकलांग एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एमआर पाशा ने सरकार द्वारा पेश किए गए बजट से आहत होकर कहा कि,  पूरे भारत देश में दिव्यांग जनों की संख्या 11 करोड़ से भी अधिक दिव्यांग है। लेकिन उनको आज तक कोई भी सरकारी सुविधा नहीं मिल पा रही है, दिव्यांग जन अधिकार अधिनियम 2016 अभी तक लागू नहीं हो पाया है और ना ही दिव्यांग आयोग का गठन किया गया है।जो दिव्यागों के हकों का हनन है।पूरे देश में दिव्यांग जनों के लिए उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कोई भी योजना लागू नहीं की गई है, ऋण का आवेदन करते हैं तो उनको रोजगार के लिए ऋण नहीं मिल पाता है ना ही उनको सरकारी नौकरी मिल पाती है। 4 परसेंट आरक्षण के मुताबिक़ सरकारी बैकलॉन में उनको आरक्षण नहीं दिया जाता। दिव्यांग जन इस गंभीर समस्या से जुझ रहे है , बड़े-बड़े लाभ व सपने दिखाने वाली किसी भी सरकार के बजट में दिव्यांग का कोई बजट नहीं रहता। उनकी पेंशन मात्र ₹1000 माह है जबकि प्रधानमंत्री जी ने दिव्यांग जनों की पेंशन 5000 रुपये करने का वादा किया था, लेकिन आज तक उन्होंने अपना वादा पुरा नहीं किया है। उन्होंने यह भी कहा की आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी के रूप में भाजपा सरकार के हर फ्लेक्सी बैनर या सरकारी दफ्तरों के बाहर खडे बड़े-बड़े होर्डिंगों पर साफ बड़े-बड़े शब्दों में लिखा हुआ है कि मोदी यानी हर गारंटी, लेकिन दिव्यांगों के उत्थान के लिए किए गए मोदी सरकार द्वारा सभी वादे धनाशाह है और बजट में दिव्यांगों का बजट ने रखने से यह साफ जगजाहिर है कि मोदी सरकार भी दिव्यांग विरोधी सरकार है। राष्ट्रीय अध्यक्ष एम आर  पाशा ने भारत देश के सभी दिव्यांगों को आश्वासन देते हुए कहा है कि भले ही सरकार उनके उज्जवल भविष्य के लिए कुछ भी ना कर रही हो, लेकिन ये एमआर पाशा सभी दिव्यांगों के हकों की लड़ाई अकेले ही हमेशा लड़ते रहेंगे।
PLZ Subscribe RN TODAY NEWS https://www.youtube.com/channel/UC8AN-OqNY6A2VsZckF61m-g AND RN TODAY MAGAZINE ME न्यूज़ या आर्टिकल व विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें (RN TODAY NEWS WHATSAPP NUMBER +917618141966)

About Rihan Ansari

Check Also

Alisha Shephali and Jyotsna Rai hit the highest marks in the premium contest and wins Glam Guidance Miss/Mrs India Asia 2024

🔊 पोस्ट को सुनें Alisha Shephali and Jyotsna Rai hit the highest marks in the …

Leave a Reply

Your email address will not be published.